अर्थ डे क्या है और इसे 22 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है?

Posted by

यह पोस्ट आपके दोस्तों को पसंद आएगी, शेयर करें! "Sharing is caring!

अर्थ डे क्या है और इसे 22 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है?

अमेरिकी सीनेटर गायलॉर्ड नेल्सन ने पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए अर्थ डे की शुरुआत की और उन्होंने देशभर में आयोजनों के लिए कार्यकर्ता डेनिस हेस को नियुक्त किया। अर्थ डे 2022 के लिए वैश्विक विषय ‘प्लैनेट बनाम प्लास्टिक्स’ था, जो मानव और पर्यावरणीय स्वास्थ्य के लिए प्लास्टिक उत्पादन को कम करने पर केंद्रित था।

यह वार्षिक आयोजन सोमवार को वैश्विक विषय ‘प्लैनेट बनाम प्लास्टिक्स’ के साथ मनाया गया। 12 एनजीओ अपने विचार प्रस्तुत करेंगे – एसवीपी इंडिया फास्ट पिच 2024

अर्थ डे 22 अप्रैल को दुनियाभर में पर्यावरण संरक्षण प्रयासों के समर्थन के लिए मनाया जाता है। यह पहली बार 1970 में अमेरिकी कॉलेज परिसरों में मनाया गया था — सैंटा बारबरा में बड़े तेल रिसाव के कुछ महीनों बाद। तब से यह आंदोलन 192 से अधिक देशों में एक अरब से अधिक व्यक्तियों को जुटा चुका है। इस साल का वार्षिक आयोजन सोमवार को ‘प्लैनेट बनाम प्लास्टिक्स’ के वैश्विक विषय के साथ मनाया गया।

earth day

2016 में, संयुक्त राष्ट्र ने पेरिस समझौते के लिए 22 अप्रैल को तारीख के रूप में चुना – जो जलवायु और पर्यावरण आंदोलन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण समझौता माना जाता है। उस साल, 196 देशों के नेता 22 अप्रैल को एक साथ आए और ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ एक कानूनी रूप से बाध्यकारी संधि को अपनाया। देशों से अपेक्षा की जाती है कि वे ग्लोबल वार्मिंग को 1.5°C तक सीमित करने का प्रयास करें, जबकि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन 2025 से पहले चरम पर होना चाहिए और 2030 तक 43% कम होना चाहिए।

अर्थ डे का उत्पत्ति कैसे हुआ?

अर्थ डे अमेरिका में कैलिफोर्निया तट के पास एक बड़े तेल रिसाव के कुछ महीनों बाद उत्पन्न हुआ। अमेरिकी सीनेटर गायलॉर्ड नेल्सन ने इस समय के दौरान “छात्र एंटी-वार विरोध प्रदर्शनों की ऊर्जा को वायु और जल प्रदूषण के प्रति बढ़ती सार्वजनिक चेतना के साथ मिलाने” की कोशिश की। उन्होंने कार्यकर्ता डेनिस हेस को कॉलेज परिसरों में कार्यक्रमों का आयोजन करने और इस विचार को व्यापक जनसाधारण तक पहुंचाने के लिए चुना। दोनों ने 22 अप्रैल को तारीख के रूप में चुना—जो स्प्रिंग ब्रेक और फाइनल एग्जाम के बीच पड़ रहा था—ताकि छात्र भागीदारी को अधिकतम किया जा सके।

happy earth day

earthday.org वेबसाइट के अनुसार, हेस ने अंततः देशभर में कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए 85 का एक राष्ट्रीय स्टाफ बनाया। उन्होंने इस कार्यक्रम का नाम बदलकर अर्थ डे रखा ताकि इसे और अधिक पहचान मिल सके।

 इस साल का विषय क्या है?

“प्लैनेट बनाम प्लास्टिक्स” छात्रों, माता-पिता, व्यवसायों, सरकारों, चर्चों, संघों, व्यक्तियों, और एनजीओ को एकजुट करता है ताकि मानव और पर्यावरणीय स्वास्थ्य के लिए प्लास्टिक उत्पादन को समाप्त करने का अनुरोध किया जा सके। 2040 तक प्लास्टिक उत्पादन में 60% की कटौती की मांग की जाती है और एक प्लास्टिक-मुक्त भविष्य बनाने के अंतिम उद्देश्य के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *